Rajasthan Voter List 2020 : राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव 2020 की वोटर लिस्ट या मतदाता सूची आप कैसे देख सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे ऑनलाइन वोटर लिस्ट (Rajasthan Voter List 2020) में अपना नाम या अपने घर वालों का नाम या अपने क्षेत्र की पूरी मतदाता सूची कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. जैसा कि आपको पता है कि राजस्थान में सरपंच के चुनाव जनवरी और फरवरी माह में प्रस्तावित है. इसलिए मतदान करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि Rajasthan Voter List 2019-2020 में आपका नाम है या नहीं. क्योंकि Rajasthan Voter List 2020 में नाम नहीं होने पर आप वोट नहीं कर पाएंगे.


Check Rajasthan Voter List 2020


मतदाता सूची में आपका और आपके परिवार में किन-किन सदस्यों का नाम जुड़ा हुआ है. यह आप को मतदान देने से पहले पता होना चाहिए. ताकि मतदान देते समय कोई दिक्कत नहीं आये. आपके परिवार में जिन सदस्यों का मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा हुआ है आप उनका नाम भी जुड़वा सकते हैं. लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि मतदाता सूची में किन-किन व्यक्तियों का नाम जुड़ा हुआ है और किन का जुड़ा हुआ नहीं है. हम आपको बताएंगे कि आप मतदाता सूची (Rajasthan Voter List 2020) में किस प्रकार अपना नाम सर्च कर सकते हैं और अपने क्षेत्र की मतदाता सूची किस प्रकार डाउनलोड कर सकते हैं.


Rajasthan Panchayati Raj Election 2020 Voter List Name Search


जैसा कि आपको पता है कि 18 साल की उम्र होने के बाद वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाना पड़ता है. जिसके बाद आपको वोटर कार्ड दिया जाता है जिसकी सहायता से आप मतदान कर सकते हैं. यदि आपका मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा हुआ है तो आप अपने क्षेत्र के सरपंच या पंच से संपर्क करके नाम जुड़वा सकते हैं. आप वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.


Check Rajasthan Voter List 2020 Name & Download Pdf


यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मतदाता सूची (Rajasthan Voter List 2020) में आपका नाम है या नहीं. तो इसके दो तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप अपना नाम मतदाता सूची में सर्च कर सकते हैं. दूसरा तरीका है कि आप अपने क्षेत्र की मतदाता सूची की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसमें अपना नाम सर्च कर सकते हैं. दोनों ही तरीके हमने नीचे दिए हुए हैं.


पहला तरीका नाम को सर्च करना (Check Your Name in Electoral Roll)


सबसे पहले आप राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
यहां पर आप पहले अपने जिले का नाम भरें, फिर अपने पंचायत क्षेत्र के नाम का चुनाव करें, तीसरे में अपना नाम लिखें, और चौथे बॉक्स में अपने पिता या पति का नाम लिखें. और फिर सर्च करें. आपको जानकारी मिल जाएगी.


Rajasthan Voter List 2020, Rajasthan Panchayat ElectionVoter List name search


दूसरा तरीका अपने क्षेत्र के पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना (Download Voter List PDF file)


सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. पहले बॉक्स में जिले का नाम भरें दूसरे बॉक्स में अपने पंचायत क्षेत्र का चुनाव करें. तीसरे बॉक्स में ग्राम पंचायत का चुनाव करें और सर्च करें. आपका जो वार्ड नंबर है उसके हिसाब से आप पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं. बाकी अधिक जानकारी के लिए पंचायत ऑफिस में संपर्क करें.


Rajasthan Voter List 2020, Rajasthan Panchayat ElectionVoter List download pdf file


Official Website : Click Here


नाम को सर्च करना (Check Your Name in Electoral Roll) : Click Here


अपने क्षेत्र के पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना (Download Voter List 2020 PDF file) : Click Here


Govt. Jobs Update News : Click Here


राजस्थान पंचायत चुनाव 2020 के प्रथम चरण के चुनाव 17 जनवरी 2020 को हो चुके हैं. पहले चरण के पंचायत चुनाव में किन-किन उम्मीदवारों ने भाग लिया और सरपंच पद के लिए कौन विजेता हुआ. पूरी जानकारी आपको यह नीचे दिए हुए लिंक से मिल जाएगी. और जिन पंचायतों के चुनाव नहीं हुए हैं. बाद में उनकी जानकारी भी आपको यहां से मिलती रहेगी. फिलहाल तो आप जिन पंचायतों में चुनाव हुए हैं उनकी सूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं.


यहां से देखें किस पंचायत में सरपंच विजेता कौन बना : Click Here


The post Rajasthan Voter List 2020, Rajasthan Panchayat Election Voter List Download (राजस्थान वोटर लिस्ट 2020) appeared first on RJ Guru.