PM Garib Kalyan Yojana 2020 सरकार ने महिलाओं के जनधन खातों में सरकार 500-500 रुपये तीन महीने देने का ऐलान किया था और पहली किस्त दे भी चुकी है. PM Garib Kalyan Yojana 2020 के तहत 500 रुपये की दूसरी किस्त सोमवार तक लाभार्थियों के खाते में आ जाएगी. राजस्थान में यह किस्त जन-धन योजना के अंतर्गत महिला खाताधारकों के खाते में जमा होगी. इसके तहत जिन महिला खाता धारकों के खाते की अंतिम संख्या शून्य से एक है, वे चार मई 2020 से पैसा निकाल सकेंगी. इसी प्रकार जिन महिलाओं के खाते की अंतिम संख्या दो या तीन है वे पांच मई से पैसा निकाल सकेंगी. जिन महिलाओं के खाते के अंतिम में चार या पांच अंक होगा. उन्हें छह मई से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. इसी तरह खाते का अंतिम अंक छह- सात होने पर आठ मई से तथा आठ या नौ होने पर 11 मई से अपने खाते से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. महनोत ने बताया कि 11 मई 2020 के बाद किसी भी दिन बैंक अथवा बैंक मित्र के माध्यम से बैंकिंग समय में राशि निकाली जा सकती है.


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: सोमवार तक खातों में आएगी दूसरी किस्त


PM Garib Kalyan Yojana 2020 – किन नियमों के तहत लोगों के अकाउंट में पैसे भेजे जा रहे हैं आइए उस पर एक नजर डालते हैं.


  • जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 0 या 1 है उसे खाते में कल यानी 4 मई को पैसे मिल जाएंगे.

  • जिन जनधन खातों की आखरी दिवित दो या तीन है उनके खाते में 5 मई को पैसे डाले जाएंगे.

  • जिन अकाउंट की आखिरी डिजिट चार या पांच है उनके खाते में 6 मई को पैसे डाले जाएंगे.

  • जिन जनधन अकाउंट की आखरी संख्या 67 है उनके खाते में 8 मई को पैसे डाले जाएंगे.

  • जिन जनधन अकाउंट की आखिरी डेट 8 या 9 है उनके खाते में 11 मई को पैसे डाले जाएंगे.

गैस सब्सिडी कैसे चेक करें : Click Here


खातों में जमा राशि निकालने के लिए गांव में कार्यरत बैंक मित्र (BC) अथवा एटीएम की सेवाएं भी प्राप्त की जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि हितग्राहियों के जनधन अथवा अन्य योजनाओं के पैसे खाते में पूरी तरह सुरक्षित हैं और वे अपने जरूरत के अनुसार पैसा निकाल सकते हैं. महनोत ने आगाह किया कि कुछ लोगों द्वारा यह अफवाह फैलाई जा रही है, कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत महिला खाताधारकों के खातों में डाली गयी धनराशि को तुरंत निकाल लें. अन्यथा धनराशि वापस हो जाएगी. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस तरह की अफवाहों पर कतई ध्यान न दें. यह राशि सरकार द्वारा वापस नहीं ली जाएगी.


Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020 Official Website : www.pmjdy.gov.in


इन दो तरीको से चेक करे जनधन बैंक अकाउंट
1. आप अपने मोबाइल फ़ोन से अपने बैंक द्वारा जारी बलेंस चेक नंबर पर missed कॉल के जरीय या SMS के जरीय अकाउंट चेक कर सकते है इसके लिए आपके बैंक में आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए. (Miss call for SBI Bank – 09223766666).


2. आपको बता दे प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना के तहत मिलने वाले पैसे DBT के माध्यम से दी गए है.और PFMS पोर्टल के माध्यम से लाभ कि जाँच कि जा सकती है.  : Click Here


The post प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: सोमवार तक खातों में आएगी दूसरी किस्त appeared first on RJ Guru.