यहां पर हम बात करेंगे कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 का विज्ञापन कब जारी किया जाएगा. RSMSSB Stenographer Bharti 2020 के Online form कब से भरे जायेंगे. Rajasthan Stenographer Bharti 2020 का Application form भरने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए. Stenographer Bharti 2020 के आवेदन फॉर्म के लिए परीक्षा शुल्क क्या रहेगी. Rajasthan Stenographer Recruitment 2020 के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा क्या रहेगी. RSMSSB Stenographer vacancy 2020 का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न क्या रहेगा. Rajasthan Stenographer Recruitment 2020 में सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा. RSMSSB Stenographer vacancy 2020 के एडमिट कार्ड कब जारी होंगे. Stenographer Recruitment 2020 का एग्जाम कब आयोजित किया जाएगा. राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 से संबंधित सभी डाउट्स हम यहां किलियर करेंगे.


RSMSSB Stenographer Bharti 2020 for 1085 Vacancies Notification Apply Online Form


राजस्थान के तीन लाख बेरोजगारों को 2 साल से स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 का इंतजार है. राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के नियमों के फेर में उलझने की वजह से युवाओं का नौकरी का इंतजार बढ़ता जा रहा है. पिछली भाजपा सरकार के समय 1085 स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे. इसके बाद आर्थिक आधार पर लागू हुए आरक्षण के बीच में भर्ती उलझ गयी. अब इस भर्ती के लिए वापस से आवेदन मांगे जाएंगे. लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किए थे उन्हें नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी. पहली बार आवेदन करने वालों को ही नया आवेदन भरना होगा. वही अभ्यर्थियों को यह भी चिंता है कि कहीं इस भर्ती का सिलेबस बदल नहीं जाए. क्योंकि अभ्यर्थी 2 साल से पिछले सिलेबस के हिसाब से ही तैयारी कर रहे हैं.


RSMSSB Stenographer Bharti 2020 for 1085 Vacancies Notification Apply Online Form


RSMSSB Stenographer Bharti 2020 का Notification कब जारी होगा :


राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा 4 जुलाई 2018 को स्टेनोग्राफर भर्ती 2018 का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती 2018, 1085 पदों के लिए निकाली गई थी. जिसके लिए आवेदन फॉर्म भरवा लिए गए थे और केवल एग्जाम होना शेष था. लेकिन एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण को स्टेनोग्राफर भर्ती में लागू करने के लिए 25 जून को कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग ने परीक्षा को स्थगित कर दिया.


अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग स्टेनोग्राफर भर्ती में ईडब्ल्यूएस और एमबीसी सी आरक्षण को शामिल करेगा और पदों की संख्या भी आरक्षण के हिसाब से बढ़ाई जाएगी. जिन विद्यार्थियों ने स्टेनोग्राफर भर्ती 2018 में आवेदन किया था. उन्हें वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. लेकिन जो विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाए थे. वह स्टेनोग्राफर भर्ती में वापस आवेदन कर सकते हैं. स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 में नए विद्यार्थियों से भी आवेदन मांगे जाएंगे .


अब RSMSSB Stenographer vacancy 2020 का वापस से नया विज्ञापन जारी होगा. जिसमें नए विद्यार्थी भी आवेदन कर पाएंगे और जिन विद्यार्थियों ने पहले आवेदन कर रखा है. उन्हें वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. यह भी संभावना जताई जा रही है की भर्ती में पदों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. फिलहाल संभावित है कि भर्ती का विज्ञापन सितम्बर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है.


RSMSSB Stenographer Vacancy 2020 Education Qualification :


ऐसे विद्यार्थी जो शैक्षणिक योग्यता वाले पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हो चुके हैं या उपस्थित हो रहे हैं. इस पद के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. लेकिन उन्हें एग्जाम होने से पहले अपनी समस्त शैक्षणिक योग्यताएं पूरी करनी होंगी.


  • Senior Secondary from a recognized Board or its equivalent Examination.
    AND

  • “O” or Higher Level certificate course conducted by DOEACC under control of the Department of Electronics, Government of India.
    OR

  • Certificate course on computer concept by NIELIT, New Delhi.
    OR

  • Computer operator & Programming Assistant (COPA)/Data Preparation and computer software (DPCS) certificate organized under National/State council or Vocational Training Scheme.
    OR

  • Degree/Diploma/Certificate in Computer Science / Computer application from a university established by law in India or from an institution recognized by the Government.
    OR

  • Senior Secondary Certificate from a recognized Board of Secondary Education in the Country, with the computer Science/ Computer Application as one of the subjects.
    OR

  • Diploma in computer Science & Engineering from a polytechnic insititution recognized by the Government.
    OR

  • Rajasthan State Certificate Course in Information Technology (RSCIT) conducted by Vardhman Mahaveer Open University, Kota under control of Rajasthan Knowledge Corporation Limited”.

Rajasthan Stenographer Recruitment 2020 Age Limit :


सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट प्रदान की गई है.


RSMSSB Stenographer Bharti 2020 Exam Fee (परीक्षा शुल्क) :


  • GEN/EWS/ creamy layer category : 450/- रूपये

  • OBC/MBC : 350/- रूपये

  • SC/ST/Others reserved category : 250/- रूपये

ऐसे वर्ग के अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है. वह परीक्षा शुल्क के रूप में ₹250 लाख रुपए का भुगतान कर सकते हैं. लेकिन जब उनका भर्ती में सिलेक्शन हो जाएगा. तब उन्हें परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होने का सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से प्रस्तुत करना होगा.


Stenographer Bharti 2020 Syllabus & Exam Pattern :

































Exam TypePartsSubjectsMarksTime
Phase – 1

Written Exam


Part-1General Knowledge1003 Hours
General Science
Part-2General Hindi1003 Hours
General English
Phase – 2

Typing Test


Part-1English Typing Test (Shorthand)10010 Min.
Computer Typing Test in English60 Min.
Part-2Hindi Typing Test (Shorthand)10010 Min.
Computer Typing Test in Hindi70 Min.
  • राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 का सिलेबस सेकेंडरी परीक्षा स्तर का होगा परीक्षा का आयोजन दो चरणों (Phase-I & Phase-II) में आयोजित की जाएगी.

  • फेज फर्स्ट के समस्त प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. सभी विद्यार्थियों को फेज फर्स्ट की परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य होंगे.

  • फेज सेकंड के प्रत्येक प्रश्न पत्र में न्यूनतम 36% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होंगे. आरक्षित वर्गों को 5% तक छूट दी जा सकती है. पेज फर्स्ट और पेज सेकंड में प्राप्त अंकों की गणना के आधार पर अंतिम योग्यता कर्म के आधार पर मेरिट जारी की जाएगी.

  • लिखित परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी और 1/3 नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.

Admit Card


बोर्ड द्वारा समस्त अभ्यर्थियों को बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. बोर्ड द्वारा डाक से किसी को प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए जाने की सूचना समाचार पत्रों और वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी. परीक्षा संबंधी प्रत्येक जानकारी केवल राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही मिलेगी. संभवतया परीक्षा होने से 1 सप्ताह पूर्व प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.















Online Application form Start date


Coming Soon..

Online Application form Last date


Coming Soon..

Official Website


http://rsmssb.rajasthan.gov.in

Admit Card



Coming Soon..


Stenographer Bharti 2020 Notification

Coming Soon..


Stenographer Bharti 2020 Exam Date

Coming Soon..


The post RSMSSB Stenographer Bharti 2020 for 1085 Vacancies Notification Apply Online Form appeared first on RJ Guru.