Rajasthan JVVNL Bharti 2020 for 9000 Vacancy Rajasthan Bijli Board Recruitment 2020 JEN AEN Junior Accountant Technical Helper and LDC 9000 Vacancies Apply Online Form राजस्थान बिजली विभाग भर्ती : राजस्थान की पांचों बिजली कंपनियों में 9000 इंजीनियरों एवं कर्मचारियों की भर्ती होगी. मुख्यमंत्री की बजट 2019 घोषणा के बाद बिजली कंपनियों के प्रबंधन ने संबंधित विभागों से कैडर स्ट्रैंथ के हिसाब से प्रस्ताव मांगे हैं. बिजली कंपनियों में करीब दो हजार जेईएन व एईएन की भर्ती होगी. ऊर्जा विभाग में अधिकारियों के 5171 पद, तकनीकी सहायक के 5505 तथा कमर्शियल असिस्टेंट के 1100 पदों पर भर्ती होगी.


Rajasthan JVVNL Recruitment 2020 for 9000 Vacancy राजस्थान बिजली विभाग भर्ती


Rajasthan JVVNL Bharti 2020 for 9000 Vacancy


राजस्थान की जयपुर, जोधपुर एवं अजमेर डिस्कॉम सहित 500 बिजली कंपनियों में इंजीनियरों व कर्मचारियों की भर्ती के लिए अब केवल एक आवेदन करना होगा. अब अभ्यर्थियों को अलग-अलग कंपनियों के लिए अलग-अलग आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. एक पद के लिए पांचों कंपनियों में एक ही आवेदन करना होगा. आवेदन करते समय ही अभ्यर्थियों को पोस्टिंग की वरीयता देनी होगी. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा की मेरिट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर विभाग के नियमानुसार होगा. अब बिजली कंपनी भर्ती में वेटिंग लिस्ट जारी नहीं होगी. ऐसे में नौकरी छोड़कर जाने या पद खाली होने पर वेटिंग लिस्ट वालों को मौका नहीं मिलेगा. संभावित है कि राजस्थान के पांचों बिजली कंपनियों में जल्द ही 9000 पदों तक भर्ती देखने को मिल सकती है. Rajasthan JVVNL Recruitment 2020 for 9000 Vacancy पदों की संख्या में कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है. अधिक जानकारी के लिए समय-समय पर अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहे.


Rajasthan Bijli Board Bharti Recruitment 2020 AVVNL JVVNL 9000 AEN JEN Junior Accountant Technical Helper & LDC Vacancy Post Apply Online: AVVNL JVVNL has released the Notification to Recruitment For the Post of Group A, B, C & D ( Junior Engineer, Assistant Programmer, Informatics Assistant, Personnel Officer, Administrative Officer, Commercial Assistant, Personal Assistant, Legal Officer, Statistician, Computer, Accounts Officer, Accountant, Class IV/Peon, SSA, Electrician, Lineman, Helper, MTR, CCA, Engineer, Meter Inspector) 9000 Vacancies.


Rajasthan JVVNL Recruitment 2020 for 9000 Vacancy राजस्थान बिजली विभाग भर्ती


Rajasthan JVVNL Recruitment 2020 for 9000 Vacancy राजस्थान बिजली विभाग भर्ती


राजस्थान विद्युत विभाग में 9000 पदों पर भर्ती यह एक बड़ी भर्ती होगी. इसमें आईटीआई और बिना आईटीआई दोनों तरह की भर्ती होगी. इसमें शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास से इंजीनियर डिग्री तक रखी जाएगी. इसमें पदों के हिसाब से अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रहेगी. इसमें लेखाकार, लेखाधिकारी और मंत्रालयिक कर्मचारियों के भी बड़ी संख्या में पद होंगे. इससे बिजली वितरण कंपनियों में स्टाफ की पूर्ति होने से कार्य में भी तेजी आएगी.


राजस्थान विद्युत विभाग में विभिन्न पदों पर लगभग 9000 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जल्द जारी किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थी समय-समय पर ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करते रहे.इसमें किस पद के लिए क्या योग्यता रहेगी इसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के समय ही मिलेगी. वही अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी जा सकती है. जबकि आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी. भर्ती का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा.


  • अधिकारियों के 5151

  • तकनीकी सहायक 5500

  • Commercial assistant 1100

Rajasthan JVVNL Bharti 2020 Education Qualification


For AEN/JEN Posts : 4 year Engineer Degree or Equivalent Course.
For Information Assistant : Graduation or polytechnic diploma or Equivalent Course.
Other Posts : 10th, 12th, ITI, RS-Cit.


कनिष्ठ विद्युत निरीक्षक : भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से विद्युत अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित अहर्ता या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से विद्युत अभियांत्रिकी में डिप्लोमा.


हेल्पर (तकनीकी पद से सलंग्न) : सेकेंडरी के साथ राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाण पत्र या विद्युत ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र. अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के समय अपडेट की जाएगी.


Rajasthan JVVNL Recruitment 2020 Age limit


आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी जा सकती है. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के समय मिलेगी.


Rajasthan Bijli Board Vacancy 2020 Selection Process


  • लिखित परीक्षा (Written Test)

  • कौशल परीक्षा (Skill Test)

  • फाइनल रिजल्ट (Cut Off)

  • डॉक्यूमेंट सत्यापन (Document Verification)

कनिष्ठ विद्युत निरीक्षक के पद के लिए लिखित प्रतियोगी परीक्षा की स्कीम एवं पाठ्य विवरण


कंप्यूटर आधारित लिखित प्रतियोगी परीक्षा ऑनलाइन रीति के माध्यम से संचालित की जाएगी. प्रश्न पत्र 2 घंटे का होगा और उसमें केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.


प्रश्नपत्र दो प्रकार का होगा.


  • भाग क : 60% अधिमान
    परीक्षा का मानक और पाठ्य विवरण, विद्युत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के स्तर का होगा और इसका संक्षिप्त सार परीक्षा के पूर्व अधिसूचित किया जा सकेगा.

  • भाग ख : 40% अधिमान
    तार्किक और मानसिक योग्यता, गणित, सामान्य ज्ञान और दैनिक विज्ञान, सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी.

हेल्पर के पद के लिए लिखित प्रतियोगी परीक्षा की स्कीम और पाठ्य विवरण


लिखित परीक्षा 250 अंक की होगी. परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय होगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.















विषय


पाठ्य विवरण और स्तरप्रशनअधिकतम अंक

1.    सामान्य ज्ञान


समसामयिकी, सामान्य विज्ञान और प्राथमिक गणित, राजस्थान के विशेष संदर्भ में भूगोल और प्राकृतिक स्रोत, कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति.50

50


2.    तकनीकी ज्ञान /कौशलपाठ्य विवरण और स्तर इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई के स्तर का होगा.100

200


अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा यानी कोई साक्षात्कार नहीं होगा. लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 40% लाने होंगे. तथापि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अंकों में 5% तक छूट दी जा सकती है. अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने पर अपडेट की जाएगी.


भर्ती के नियम और पाठ्यक्रम : Download Here


Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2020 Important Date


  • Name of the Department : Rajasthan Jaipur Vidyut Vitaran Nigam Limited

  • Total Vacancies : 9000 Posts

  • Category wise vacancy Details : Update Soon

  • Start Rajasthan Vidyut Vibhag form : Coming Soon

  • Last date Online Application form : Coming Soon

  • Official Website :  www.energy.rajasthan.gov.in

Rajasthan Patwari Exam Date 2020


The post Rajasthan JVVNL Bharti 2020 for 9000 Vacancy राजस्थान बिजली विभाग भर्ती appeared first on RJ Guru.