Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today राजस्थान में कोरोनावायरस के कारण फिलहाल स्कूल और कॉलेज बंद है. ऐसे में विद्यार्थी है जानना चाहते हैं की राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे. राजस्थान में स्कूल खोलने की संभावित तारीख क्या है. इस बार राजस्थान में स्कूल कितने दिनों के लिए खुलेंगे और सिलेबस कितना रखा जाएगा. जहां हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे. साथ में यह भी बताएंगे स्कूल के लिए कितने कार्य दिवस इस बार हो सकते हैं. बोर्ड क्लास के लिए सिलेबस काफी हद तक कम किया जा सकता है. क्योंकि बोर्ड क्लास के एग्जाम जल्दी करवाए जाते हैं. कोरोना के चलते केंद्र सरकार ने फिलहाल 31 जुलाई तक शिक्षण संस्थान बंद कर रखे हैं. हालांकि अभी तक यह तय नहीं है कि स्कूल कॉलेज कब खुलेंगे.


Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


राजस्थान में स्कूल जितने लेट खुलेंगे उतने ही कार्य दिवस में कमी की जाएगी. इसके साथ ही सिलेबस में भी उतनी ही कमी की जाएगी. ऐसे में शिक्षा विभाग आगामी कार्य दिवस के हिसाब से पाठ्यक्रम में कटौती करने जा रहा है. अर्थात यदि अगले 4 महीने में स्कूल नहीं खुलते हैं तो कितना सिलेबस कम किया जाए. इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है. स्कूल शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आरएससीईआरटी एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फिर से संशोधित निर्देश भेजे हैं. आरएससीइआरटी कक्षा 1 से 8 के लिए और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 से 12 के लिए कार्य दिवस के अनुपात में सिलेबस कम करेगी. अर्थात जितनी ज्यादा स्कूल लेट खुलेगी, उतना ही सिलेबस कम किया जाएगा.


Rajasthan mein school kab khulega 2020 latest news


Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


फिलहाल यहां हम आपको एक संभावित कार्य दिवस बता रहे हैं कि किस तिथि को स्कूल खुलने पर कितने दिनों के कार्य दिवस के लिए स्कूल चलेंगे. यहां पर बोर्ड क्लास और बिना बोर्ड क्लास दोनों के लिए अलग-अलग कार्य दिवस बताए गए हैं.


Rajasthan Board 12th Arts Result 2020


Rajasthan Board 10th Result 2020


The post Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today appeared first on RJ Guru.