Aarogya Setu App Download, Coronavirus tracking app प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को लॉकडाउन बढाने की घोषणा के साथ ही देशवास‍ियों को सात सूत्र द‍िए. इनमें से एक आरोग्य सेतु ऐप को लेकर था. इस आरोग्य सेतु ऐप को लेकर कुछ अहम जानकार‍ियां. जैसे- आरोग्य सेतु ऐप डालने के बाद आपका मोबाइल कैसे एक कोरोना ट्रेकिंग डिवाइस की तरह काम करता है. क्यों आरोग्य सेतु ऐप फोन में रखना जरूरी है.


Aarogya Setu App Download, Coronavirus tracking app, कोरोना से बचाव व सेल्फ टेस्ट के लिए सरकार का आरोग्य सेतु ऐप उपयोग करें


Use Aarogya Setu App, Coronavirus tracking app


कोरोना वायरस की स्थिति को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ा दिया है. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में आरोग्य सेतु मोबाइल एप का जिक्र किया. उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप को जरूर डाउनलोड करें. साथ ही दूसरे लोगों को मोबाइल एप इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करें. बता दें कि आरोग्य सेतु एप को अभी तक 2 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है.


Aarogya Setu App दोनों प्लेटफार्मों- Android और iOS पर उपलब्ध है. आरोग्य सेतु एप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में उपलब्ध है. इस एप में कोरोना वायरस के रोकथाम के भी तरीके बताए गए हैं.


Aarogya Setu App Download Mobile Phone


एप में पहले मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करना होता है. एप वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने के टिप्स भी बताता है. एप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्तर को दिखाता है. हरे रंग का मतलब आप सुरक्षित क्षेत्र में है और पीले रंग आने पर अलर्ट करता है कि आप जोखिम है तो हेल्पलाइन में संपर्क करना चाहिए. इस ऐप की मदद से यह जान सकते हैं कि कोरोना संक्रमण से आप खुद कितने महफूज हैं और आपके आसपास कितने मरीज हैं. यह ऐप आपको ट्रैक करके आपके आसपास कोरोना की स्थिति के बारे में आपको अलर्ट करता है.


Aarogya Setu app Download Link :






Download Here




आरोग्य सेतु ऐप ब्लूटूथ-आधारित तकनीक पर काम करता है और उपयोगकर्ता के स्थान के आधार पर COVID19 के जोखिम या रिस्क का निर्धारण करने की कोशिश करता है. यह उपयोगकर्ता को सूचित करता है कि कहीं उसने 6-फीट की निकटता में COVID-19 के पॉजिटिव केस के रास्ते को पार किया है या नहीं. आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ता को एहतियाती उपायों के बारे में और वैश्विक महामारी के समय में सोशल डिस्टेंसिंग को कैसे बनाए रखना है के बारे में भी बताता है. यदि कोई उपयोगकर्ता उच्च जोखिम या हाई रिस्क में है, तो ऐप उसे पास के परीक्षण केंद्र में परीक्षण के लिए जाने और तुरंत टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने की सलाह देगा.


The post Aarogya Setu App Download, Coronavirus tracking app, कोरोना से बचाव व सेल्फ टेस्ट के लिए सरकार का आरोग्य सेतु ऐप उपयोग करें appeared first on RJ Guru.