अब Kisan Rath Mobile App के माध्यम से मंडी तक किसानों की ऊपज आसानी से पहुंच सकेगी. एप के माध्यम से ट्रक, ट्रैक्टर अथवा अन्य कृषि मशीनरी बुकिग करा सकते है. बुकिग कराते समय ट्रांसपोर्टर का किराया, लोडिग अनलोडिग के बारे में मोलभाव भी कर सकते हैं. जनपद के किसान की गेहूं, कटाई व मड़ाई तथा ऊपज को मंडी तक ले जाने में आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु मोबाइल एप बनाया गया है. किसान मोबाइल एप को स्मार्ट फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. फिलहाल इस ऐप को 8 भाषाओं में लॉन्च किया गया है.


Kisan Rath Mobile App


वर्तमान में गेहूं, जौ और सरसों की फसल तैयार हो चुकी है. किसान इस उपज को बेचना चाहते हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते उन्हें फसल मंडी तक पहुंचाने के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा है. उनकी इस समस्या का समाधान केंद्र सरकार ने कर दिया है. इस एप पर अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण करने के बाद किसानों को बस एक क्लिक पर अपनी फसल को मंडी ले जाने के लिए वाहन उपलब्ध होगा. इस एप पर लाखों की संख्या में वाहन पंजीकृत हैं, जो किसानों की उपज को लेकर जाएंगे। खेतों की बुवाई, जोताई व अन्य कृषि कार्यों के लिए मशीनरी भी इस एप के माध्यम से बुक की जा सकेगी। कीमतें अधिक न हों, इसके लिए प्रशासन इस पर नजर बनाए रहेगा.


भारत में कृषि उत्पादों का मंडी एवं अन्य जगहों तक पहुंचना हमेशा से मुश्किल काम रहा है. इसके चलते किसानों को अकसर अपनी फसलें औने-पौने दामों पर बेचनी पड़ती थीं. कृषि मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के बीच भी यह ऐप बड़ी मदद करेगा, क्योंकि इस दौरान वाहनों की तलाश करना आसान काम नहीं है. इसके अलावा इस ऐप के जरिए किसानों और खरीददारों के बीच बिचौलियों की चेन भी खत्म हो जाएगी. इस ऐप के लिए सरकार ने ‘किसान का अपना वाहन’ टैगलाइन दी है. किसानों के अलावा इस ऐप के जरिए कारोबारियों को भी मदद मिलेगी, जो फ्रीजर युक्त वाहनों को बुला सकेंगे. Kisan Rath Mobile App राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने डेवलप की है.


Kisan Rath Mobile App : Download Here


PM Kisan samman nidhi yojana 2020


The post Kisan Rath Mobile App किसान रथ से घर बैठे मंडी तक पहुंचेगा अनाज appeared first on RJ Guru.