Rajasthan में Computer Teacher Vacancy 2020 के ऑनलाइन आवेदन Start होने वाले हैं. राजस्थान में Computer Shikshak bharti 2020 का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा. राजस्थान में कितने पदों के लिए Computer Shikshak Vacancy का आयोजन किया जाएगा. कंप्यूटर शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या रहेगी. और Rajasthan Computer Shikshak bharti 2020 का सिलेबस क्या रहेगा. कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं. Rajasthan Computer Teacher Vacancy के लिए उम्र सीमा कितनी रहेगी. राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सिलेक्शन के लिए परीक्षा पैटर्न क्या रहेगा.


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 Computer Shikshak Recruitment 2020


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 (Computer Shikshak bharti 2020) : राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षकों के 14601 पदों पर भर्ती किया जाना प्रस्तावित है. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद शिक्षा विभाग में सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों का कैडर बनाने की शुरुआत कर दी है. अब राजस्थान में जल्द ही 14601 पदों तक कंप्यूटर शिक्षकों के पदों पर भर्ती देखने को मिलने वाली है. Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है. Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है. Computer Shikshak Recruitment 2020 प्रस्ताव के हिसाब से प्रत्येक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में एक-एक कंप्यूटर शिक्षक होना चाहिए.


बजट 2020 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की घोषणा के अनुरूप राजस्थान की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अब Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 के नए कैडर के लिए योग्यता का प्रस्ताव बीकानेर निदेशालय ने शिक्षा विभाग को भेज दिया है. जिसके तहत कंप्यूटर टीचर के 3rd ग्रेड, 2nd एवं व्याख्याता की भर्ती होंगी. जिसके लिए तीनो कैडर की योग्यता का निर्धारण कर प्रस्ताव को शिक्षा विभाग को भेज दिया है.


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 : Computer Shikshak bharti 2020


माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जो प्रस्ताव सरकार को भेजा है. सरकार में उस प्रस्ताव पर मंथन होगा. फिर सरकार से अनुमति मिलने पर राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षकों के लिए भर्ती निकाली जाएगी. कंप्यूटर शिक्षा कक्षा 9 और कक्षा 10 को शिक्षण के साथ ही स्कूलों के समस्त ऑनलाइन कार्यों और कंप्यूटर लैब का प्रभारी का कार्य करेंगे. वर्तमान में फ़िलहाल Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 के लिए तीन कैडर बनाए हैं. जिसमें प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी रखा गया है. तीनों श्रेणियों के आधार पर अलग-अलग Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 की जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षकों का कैडर प्रसात्वित है. जिसके तहत कंप्यूटर शिक्षकों की भर्तिया होंगीं.


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 Vacancy Details


माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने विभाग में कंप्यूटर शिक्षकों के 14601 पदों की जरूरत बताई है. इसमें तृतीय श्रेणी के 10985 पदों और द्वितीय श्रेणी के 3616 पदों की जरूरत बताई गई है. फिलहाल तृतीय श्रेणी के पदों पर लिखित परीक्षा के माध्यम से सीधी भर्ती और बाकी प्रथम श्रेणी व द्वितीय श्रेणी में अनुभव को भी शामिल किया गया है. तो फिलहाल प्रस्ताव के माध्यम से तीनों श्रेणियों में सिलेक्शन प्रोसेस बता रहे हैं. जो कि संभावित है. शिक्षा विभाग के अंतर्गत की गई 41000 पदों में से सम्भावना है. कि 10 हजार पदों पर कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती की जा सकती है. लंबे समय से इस भर्ती की मांग रही है. अब भर्ती के फॉर्म अगले महीने ही शुरू हो सकते हैं.


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 Computer Shikshak bharti 2020


प्रदेश में वर्तमान में 14,000 से अधिक स्कूलों में कंप्यूटर लेब है. लेकिन कंप्यूटर शिक्षक के नहीं होने से या तो बंद पड़ी है या फिर स्कूल में कंप्यूटर को जानने वाला कोई शिक्षक बच्चों को इसके बारे में केवल सामान्य ज्ञान देने तक सीमित है. सरकार ने बजट में स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक केडर बनाने का ऐलान किया है. इससे अब इन स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक लगने का रास्ता साफ हो गया. अब केडर बनने के बाद अब कंप्यूटर शिक्षक की भर्ती हो सकेगी. यह भर्ती करीबन 14665 पदों के करीब होगी.


राजस्थान के 14665 स्कूलों में कंप्यूटर लैब पर कंप्यूटर शिक्षकों के पद स्वीकृत नहीं है. जबकि 9वीं और 10वीं कक्षा में कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य है. कला शिक्षा की तरह इसमें भी फर्जी तरीके से अंक देकर खानापूर्ति की जा रही है. पहले सरकार ने संविदा पर कंप्यूटर शिक्षक लगा रखे थे. परन्तु सरकार ने इन शिक्षकों को पिछले साल हटा दिया था. ये शिक्षक वापस लगने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. कंप्यूटर योग्यताधारी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों के पद सृजित करने की मांग कर रहे हैं. 14,000 से अधिक कंप्यूटर शिक्षक बेरोजगार हैं. वे Computer Teacher Vacancy 2020 का इंतजार कर रहे हैं.


भाजपा सरकार ने केंद्र के सहयोग से कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया था. परन्तु 5 साल में भी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई. अब कांग्रेस सरकार ने फाइल वित्त विभाग के पास भेजी है. Rajasthan Computer Shikshak bharti 2020 का प्रस्ताव वित्त विभाग को भिजवा दिया है और मंजूरी मिलने का इंतजार है. वित्त विभाग से मंजूरी मिलते ही Computer Teacher Bharti 2020 के पदों पर भर्ती की जाएगी.


Rajasthan 3rd Grade Computer Teacher Bharti Selection Process


इसमें तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षकों के सभी पदों पर 100 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती ( लिखित परीक्षा के आधार पर) की जाएगी.


Education Qualification : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या Information Technology में Graduate योग्यता (B.E. in Computer Science, B.Tech in Computer Science, B.E. in Information Technology, B.tech in Information Technology, B.Sc. in Computer Science, B.Sc. in Information Technology, Bachelor in Computer Application).


कार्यक्षेत्र : राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय.
कार्य : Computer पाठ्यक्रम का प्रायोगिक एवं सैद्धान्तिक शिक्षण कार्य, विधालय के समस्त Online कार्य तथा Computer लैब का प्रभार तथा संस्थाप्रधान द्वारा सौपे गए तकनीकी कार्य.


Rajasthan 2nd Grade Computer Teacher Bharti Selection Process


जबकि द्वितीय श्रेणी के पदों पर 50 फीसदी पदोन्नति से और 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव है. द्वितीय श्रेणी की योग्यता में अनुभव को भी शामिल किया जाएगा. इस पद के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक और तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिए.


Education Qualification (सीधी भर्ती) : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक योग्यता (B.E. in Computer Science, B.tech in Computer Science, B.E. in Information Technology, B.tech in Information Technology).
पदोन्नति हेतु : उपर्युक्त सीधी भर्ती की योग्यता के अतिरिक्त, Computer Teacher तृतीय श्रेणी के रूप में कार्य करने का न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव पर वरिष्ठता के आधार से.
कार्यक्षेत्र : राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय, जहां कक्षा 9 और 10 का नामांकन 120 से अधिक है.
कार्य : Computer पाठ्यक्रम का प्रायोगिक एवं सैद्धान्तिक शिक्षण कार्य, विधालय के समस्त Online कार्य तथा Computer लैब का प्रभार तथा संस्थाप्रधान द्वारा सौंपे गए तकनीकी कार्य.


Rajasthan 1st Grade Computer Teacher Bharti Selection Process


प्रथम श्रेणी यानी computer school lecturer के पदों पर 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फीसदी पदों पर पदोन्नति का प्रस्ताव रखा गया है. इस पद के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल के अनुभव की योग्यता रखने का फिलहाल प्रस्ताव दिया गया है.


Education Qualification : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या सूचना प्रोधोगिकी में स्नातकोत्तर (M.E. in Computer Science, M.Tech in Computer Science, M.E. in Information Technology, M.Tech in Information Technology, Master in Computer Application (MCA).
पदोन्नति हेतु : उपर्युक्त सीधी भर्ती की योग्यता के अतिरिक्त, Computer शिक्षक द्वितीय श्रेणी के रूप में कार्य करने का न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव पर वरिष्ठता के आधार से.
कार्यक्षेत्र : राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जहां किसी संकाय में तृतीय optional subject के रूप में Computer Science संचालित हो. अतिरिक्त वैकल्पिक विषय का पद सर्जन केवल स्टाफिंग पैटर्न मानदण्ड के अनुसार होगा.
कार्य : कक्षा 09 से कक्षा 12 में Computer पाठ्यक्रम का प्रायोगिक एवं सैद्धान्तिक शिक्षण कार्य, विद्यालय के समस्त Online work तथा Computer लैब के प्रभारी के रोप्प में कार्य तथा संस्थाप्रधान द्वारा सौंपे गए तकनीकी कार्य.


Rajasthan computer teacher Recruitment 2020 Age Limit


Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 के लिए आयु सीमा क्या रखी जाएगी यह अभी ऑफिशियल तौर पर स्पष्ट नहीं है. लेकिन संभावित है कि इस में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी जा सकती है. जबकि आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी. Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 का नोटिफिकेशन भी जल्द जारी किया जाएगा. इसके लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहे.













Start Rajasthan Computer Teacher Bharti form


Coming Soon..

Last Date Online Application form


Coming Soon..

Total Vacancy



14601 Posts (Expected)


Official Notification

Coming Soon..


Official Website

Click Here


Rajasthan Govt. Jobs News Update


The post Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 Computer Shikshak Recruitment 2020 appeared first on RJ Guru.