Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर इस वर्ष प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशाक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार को सीएम आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के परिदृश्य को देखते हुए इस वर्ष उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी तथा सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.


Rajasthan College University Exam Postponed 2020 इस साल नहीं होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं, बिना एग्जाम होंगे प्रमोट


राजस्थान की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. अब यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं नहीं होंगी.


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


  • करीब 2 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

  • यूजी फाइनल,पीजी फाइनल के स्टूडेट्स की परीक्षाएं

  • परीक्षाओं के लिए कुल 170 परीक्षा केंद्र

  • इस बार 2 शिफ्टों में होगी परीक्षाएं

  • पहले 3 शिफ्टों में हुआ करती थी परीक्षाएं

  • लेकिन कोरोना महामारी के चलते 2 शिफ्ट में होगी परीक्षाएं.

  • यूजी फाइनल ईयर के 1 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

  • वहीं पीजी फाइनल ईयर के 50 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा.

राजस्थान के करीब 280 राजकीय कॉलेजों में छात्रों को प्रोविजनल प्रमोट करने की तैयारी शुरू हो गई है. फर्स्ट और सेकंड ईयर के छात्रों को 30 जून तक फीस जमा करानी होगी. सभी छात्रों को फोन करके भी सूचना दी जाएगी. कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. छात्रों की फीस ईमित्र से जमा होगी. छात्रों को एडमिशन स्थाई तौर पर दिया जाएगा. बाद में परीक्षा होने और रिजल्ट घोषित होने के बाद ही एडमिशन को फाइनल माना जाएगा. जो छात्र परीक्षा में फेल हो जाएंगे, उनका एडमिशन कैंसिल हो जाएगा. इस बार राजस्थान यूनिवर्सिटी ने अपने पुराने एडमिशन सिस्टम को बदल दिया है. यूनिवर्सिटी के चारों संगठन कॉलेजों महाराजा, महारानी, कॉमर्स, राजस्थान और पीजी विभागों में पढ़ने वाले छात्र घर बैठे अगली कक्षा में एडमिशन ले सकेंगे. प्रोविजनल प्रमोट करते हुए आरयू में 18 से 30 जून तक छात्रों के रिएडमिशन होंगे. इस साल प्रदेश की यूनिवर्सिटी और करीब 280 राजकीय कॉलेजों में फीस में बढ़ोतरी नहीं होगी. इसका फायदा रेगुलर के साथ ही नॉन कॉलेज के छात्रों को भी मिलेगा, उनकी भी एग्जाम फीस नहीं बढ़ेगी.


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University 2020 for UG & PG Exam


विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले करवाई जा रही है. जिनमें कुछ विश्वविद्यालयों ने टाइम टेबल जारी कर दिया है, जबकि कुछ विश्वविद्यालय इस सप्ताह के अंत तक टाइम टेबल जारी कर देंगे. इसके अलावा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाएगा. उन्हें अगली कक्षा में अस्थाई रूप से प्रवेश दिया जाएगा. बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं भी कराई जाएगी. जिन में पास होने पर ही अगली कक्षा में स्थाई रूप से प्रवेश दिया जाएगा.


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update


Rajasthan University 2020 -21 admission form


Rajasthan University यूजी सेकंड ईयर और फाइनल ईयर एवं पीजी फाइनल ईयर के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 5 July 2020 तक किए जा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट को समय-समय www.uniraj.ac.in पर जरुर विजिट करते रहें.


  • संबंध विश्वविद्यालय के एनरोलमेंट नंबर, रोल नंबर, विषय, विषय समूह का मिलान करना होगा.

  • प्रोविजनल प्रवेशत इस विद्यार्थियों को ओबीसी का सर्टिफिकेट, शपथ पत्र एवं सामान्य वर्ग के लिए आयकर नहीं देने वाले विद्यार्थियों से अभिभावक का आय प्रमाण संबंधित महाविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कराना होगा.

  • प्रोविजनल प्रवेशित विद्यार्थियों का शुल्क 5 July तक जमा करवाने के लिए प्राचार्य को विद्यार्थियों को सूचित करना होगा.

  • गत वर्ष के नियमित विद्यार्थियों का इस सत्र में प्रवेश अस्थाई है. परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही प्रवेश को अंतिम माना जाएगा. असफल, अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रवेश स्वत: ही निरस्त माना जाएगा.

  • Last Date Online Admission : 15 July, 2020

  • Official Website : www.uniraj.ac.in

  • Rajasthan University UG Final year New Time Table 2020 : Click Here

  • Rajasthan University PG Final year New Time Table 2020 : Click Here

The post Rajasthan University New Time Table 2020 Exam date Latest Update appeared first on RJ Guru.