Rajasthan Roadways Bharti 2020 के लिए जल्द ही 6432 अधिकारी और कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया है. सरकार से मंजूरी मिलते ही जल्द ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. Rajasthan Roadways Bharti 2020 के तहत रोडवेज में Driver, Conductor , LDC, तकनीकी कर्मचारी, अकाउंट सर्विस, एटीआई सहित विभिन्न कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. Rajasthan Roadways Bharti 2020 में Driver और Conductor के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या रहेगी. इसके अलावा Rajasthan Roadways Vacancy 2020 में आयु सीमा, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, आवेदन शुल्क और अंतिम तिथि संबंधित संपूर्ण जानकारी हम यहां आपको देने का प्रयास करेंगे.


Rajasthan Roadways Bharti 2020 For Driver & Conductor राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020


Rajasthan Roadways Bharti 2020 For Driver & Conductor, LDC & other


रोडवेज प्रशासन ने रिक्त पड़े लगभग 5740 पदों में 6432 पदों के लिए भर्ती का प्रस्ताव भेजा है. इसके अलावा भी चालक और परिचालक के ढाई हजार से भी अधिक पद रिक्त पड़े हैं. बसों का संचालन प्रभावित नहीं हो इसके लिए राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने चालक और परिचालक अनुबंध पर लगाए हुए हैं. यदि राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 के लिए अनुमति मिलती है, तो रोडवेज में स्टाफ की कमी पूरी की जाएगी. वहीं रोडवेज नई बसों की खरीद प्रक्रिया भी शुरू कर रहा है. जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर Rajasthan Roadways Bharti 2020 का विज्ञापन जारी किया जाएगा.


Rajasthan Roadways Bharti 2020 For Driver & Conductor राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020


राजस्थान रोडवेज में कंडक्टर के 8753 पद स्वीकृत हैं, इनमें से 2587 पद खाली पड़े हैं. ड्राइवरों के 5124 पद स्वीकृत हैं. फिलहाल राजस्थान रोडवेज में कंडक्टर की कमी है. राजस्थान रोडवेज में Driver और Conductor के अलावा अन्य पदों की बात की जाए तो 9404 पद स्वीकृत . इन पर केवल 3338 कर्मचारी कार्यरत हैं. आधे से अधिक लगभग 6066 पद खाली पड़े हैं. कर्मचारियों की कमी के चलते रोडवेज को फायदे में लाने की योजनाएं भी सही तरीके से क्रियान्वित नहीं हो पाती हैं. संभावना जताई जा रही है कि राजस्थान रोडवेज में कंडक्टर और कर्मचारियों के 6432 पदों के लिए जल्दी भर्ती की जाएगी. संभावित है, कि मई-जून तक Rajasthan Roadways Bharti 2020 का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.


RSRTC Roadways Vacancy 2020 Educational Qualifications


  • Driver पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए. साथ ही ड्राइविंग में भारी ड्राइविंग लाइसेंस और 3 साल का अनुभव होना चाहिए.

  • Conductor पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को दसवीं कक्षा पास होना चाहिए. साथ ही परिचालक यानी कंडक्टर का लाइसेंस एवं बैज होना आवश्यक है.

  • अन्य पदों के लिए उम्मीदवार को दसवीं कक्षा पास और साथ में आवेदन कर रहे विशेष ट्रेड के लिए आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए.

Rajasthan roadways Vacancy 2020 Age Limit


Rajasthan Roadways Bharti 2020 आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए (Expected). महिलाओं और आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी.


Rajasthan Roadways Bharti 2020 Selection Process


Rajasthan Roadways Vacancy 2020 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. फिर आपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उसकी ट्रेड परीक्षण (टेस्ट) लिया जाएगा और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा.


RSRTC conductor vacancy 2020 Application Fees


Rajasthan Roadways Bharti Official Notification में अलग-अलग पोस्टों के हिसाब से आवेदन शुल्क लिया जाएगा. आवेदन शुल्क और वेतनमान संबंधी संपूर्ण जानकारी अधिकारी भर्ती अधिसूचना के समय जारी की जाएगी. हम संभावित आवेदन शुल्क बता रहे हैं.


Gen./ OBC/ Ews Candidates : 600 Rs.


SC/ ST & other reserved category :


Rajasthan Roadways Bharti 2020 Syllabus & Exam Pattern


Rajasthan Roadways Bharti 2020 के सभी पदों पर भर्ती के लिए पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर 100 अंकों की होगी. परीक्षा का समय 2 घंटे के लिए रहेगा. लिखित परीक्षा का सिलेबस निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. चालक पद हेतु 50 अंकों का ट्रेड टेस्ट लिया जाएगा. परिचालक पद हेतु लिखित परीक्षा के आधार पर ही अंतिम मेरिट चयन सूची तैयार होगी.


रोडवेज में पिछले 7 साल से भर्ती नहीं हुई है. जिसके कारण स्टाफ में काफी कमी हो गई है. बड़ी संख्या में चालक, परिचालक और अन्य स्टाफ के रिटायर होने से बसों के संचालन पर भी असर पड़ा है. रोडवेज में अंतिम भर्ती 2013 में की गई थी. इसके बाद रोडवेज में कोई नई भर्ती नहीं हो सकी है. अब वापस से राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम 6432 पदों के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही Rajasthan Roadways Bharti 2020 का विज्ञापन जारी किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहे.

















Name Of  the Department


Rajasthan State Road Transport Corporation (RSRTC)

Name of the Post


Driver, Conductor, LDC & Others

Online Application form Start date


Coming Soon.
Roadways Bharti 2020 Last date

Coming soon.


Download Admit card date:

15 Days before Exam



Official Notification Download



Available soon..


Official Website

www.rsrtc.rajasthan.gov.in


Rajasthan Army Rally Bharti 2020-21 Calendar


The post Rajasthan Roadways Bharti 2020 For Driver & Conductor राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 appeared first on RJ Guru.