Scholarship scheme for students of Bihar class 1 to 12 बिहार कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के खातों में छात्रवृत्ति भेजने का निर्देश दिया गया है. बिहार के सरकारी और सरकार संपोषित विद्यालयों में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को लाभुक योजनाओं की राशि उनके खाते में 31 मार्च तक चली जाएगी. सरकार द्वारा साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन और किशोरी स्वास्थ्य जैसी योजनाओं की राशि उन्हें दी जाएगी जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी. शिक्षा विभाग ने पहली बार लाभुक योजनाओं की राशि राज्य मुख्यालय से ही सीधे विद्यार्थियों के खाते में डालने की व्यवस्था की है. इसके लिए मेधा सॉफ्ट नामक एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. जिलों में स्कूलवार दावों की फिलहाल जांच चल रही है. इस सॉफ्टवेयर में एक-एक बच्चे का ब्योरा अपलोड किया गया है.


Scholarship scheme for students of Bihar class 1 to 12


जहां आप नीचे देख सकते हैं कि किन-किन बच्चों को पोशाक/ छात्रवृत्ति/ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.


Scholarship scheme for students of Bihar class 1 to 12 बिहार कक्षा 1 से 12 विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹10000 दिए जाएंगे. यह राशि सीधे छात्रा के अकाउंट में भेजी जाएगी. इसके लिए छात्रा का अकाउंट नंबर, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.


मुख्यमंत्री बालक/ बालिका (10th पास) प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री मेघावृति योजना के लिए विद्यार्थी के पास खुद का बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और फैमिली इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट को देखें.


Official Website : education.bih.nic.in


Bihar Board 10th Class Result 2020


Bihar Board 12th Class Result 2020


Bihar Board 12th Compartmental Form 2020


Patna University Admission 2020 Online form BA BSC  B.Com


Bihar ITI Admission 2020 Application Form


Bihar Board 12th Class Scrutiny Online Form 2020


The post Scholarship scheme for students of Bihar class 1 to 12 बिहार कक्षा 1 से 12 विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना appeared first on RJ Guru.