Kanisth Anudeshak Bharti 2019 for 402 Vacancy RSMSSB Junior Instructor form : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा कनिष्ठ अनुदेशक के 402 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 353 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 49 पद सम्मिलित हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 अक्टूबर से 24 नवंबर तक रहेगी. शैक्षणिक योग्यता में कम-से-कम 12 वीं पास होना जरूरी है. अभ्यर्थी की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर देखें.


Application Fee


  • Gen., EWS और क्रीमिलियर श्रेणी के OBC & MBC वर्ग के आवेदक हेतु : ₹450

  • राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के OBC & MBC वर्ग के आवेदक हेतु ₹350

  • समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के SC & ST के आवेदक हेतु ₹250.

  • राजस्थान राज्य के बाहर के सभी उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग में माना जाएगा.

Education Qualification


आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए. इसके अलावा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है जिन्हें आप नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.


Age Limit


Junior Instructor के पदों हेतु आवेदक की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी गई है. कनिष्ठ अनुदेशक के पदों हेतु परीक्षा का आयोजन वर्ष 2006 के बाद नहीं होने से सभी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट और दी गई है.


Pay Scale


राज्य के सातवें वेतनमान के अनुसार कनिष्ठ अनुदेशक के पदों पर वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल L-10 निर्धारित किया गया है.


Junior Instructor Vacancy Details


  • कनिष्ठ अनुदेशक (कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट) : 49

  • कनिष्ठ अनुदेशक (मैकेनिकल डीजल इंजन) : 31

  • कनिष्ठ अनुदेशक (इलेक्ट्रीशियन) : 91

  • कनिष्ठ अनुदेशक (इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक) : 35

  • कनिष्ठ अनुदेशक (फीटर) : 59

  • कनिष्ठ अनुदेशक (मैकेनिक रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनर) : 17

  • कनिष्ठ अनुदेशक (वेल्डर) : 49

  • कनिष्ठ अनुदेशक (वायरमैन) : 32

  • कनिष्ठ अनुदेशक (कार्यशाला गणना व विज्ञान) : 39

ऑनलाइन आवेदन संशोधन


Kanisth Anudeshak Bharti 2019 जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं. उन्हें अब वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. पुराने अभ्यर्थियों ने जिस समय आवेदन किया था उन्हें उसी समय के हिसाब से पात्र माना जाएगा. लेकिन पुराने आवेदक 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक अपने आवेदन में निशुल्क संशोधन करना चाहे तो कर सकते हैं. जबकि नए अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक संशोधन शुल्क ₹300 ऑनलाइन जमा करवाकर कर सकते हैं. कनिष्ठ अनुदेशक कार्यशाला गणना व विज्ञान के पदों पर भर्ती हेतु अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी. ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के समान ही होगी. अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी नोटिफिकेशन और ऑफिशल वेबसाइट को देखें.


Exam date & Admit Card


कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी. परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 सप्ताह पूर्व जारी किए जाएंगे. कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती परीक्षा 2018 से संबंधित सभी अपडेट केवल राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी होंगे. इसलिए नियमित रूप से वेबसाइट को विजिट करते रहे.











Last Date Online Application form


24 November 2019

Revised Notification


Click Here
Official Notification

Click Here


Official Website

rsmssb.rajasthan.gov.in


RPSC Veterinary Officer Recruitment 2019.


The post Kanisth Anudeshak Bharti 2019 for 402 Vacancy RSMSSB Junior Instructor form appeared first on RJ Guru.