Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020 देश में इस वक्त कोरोना संकट बना हुआ है, इसके चलते हुए Lockdown के बाद केंद्र सरकार ने देश की जनता को राहत देने के लिए 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है. सरकार द्वारा अलग-अलग स्कीम के तहत भी लोगों के बैंक खाते में राहत राशि पहुंचाई है. मोदी सरकार ने जन धन खाता रखने वाली देश की लगभग 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में 500-500 रुपए की राशि भी जमा की है. सरकार ने इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की थी. अब तक इस योजना के अंतर्गत 38 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं. आप भी अगर जन-धन योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसके लिए Online आवेदन भी किया जा सकता है.


देश में इस वक्त लॉकडाउन की वजह से बैंक का काम भी प्रभावित हुआ है. हालांकि जन-धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तो की जा सकती है. जन-धन खाता खुलवाने के लिए वैसे तो किसी भी बैंक शाखा में जाकर या फिर बैंक मित्र के जरिये इसे खुलवाया जा सकता है. किसी भी बैंक के माध्यम से जन-धन खाता खुलवाया जा सकता है. इसे खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का संलग्न किया जाना जरूरी होता है. इसमें पहचान पत्र के साथ ही अन्य दस्तावेज होते हैं. इनकी पूर्ति पासपोर्ट, ड्रायविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड सहित अन्य आईडी प्रूफ की मदद से पूरी की जा सकती है.


इस स्कीम के तहत खाताधारकों को जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा रूपे डेबिट कार्ड भी दिया जाता है. इस खाते पर मिनिमम बैलेंस का कोई नियम नहीं है. किसी भी बैंक शाखा से इस अकाउंट को जीरो बैलेंस पर खुलवाया जा सकता है. इस अकाउंट में सरकार की योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि भी जमा होती है.


Official Website : www.pmjdy.gov.in


इन दो तरीको से चेक करे जनधन बैंक अकाउंट
1. आप अपने मोबाइल फ़ोन से अपने बैंक द्वारा जारी बलेंस चेक नंबर पर missed कॉल के जरीय या SMS के जरीय अकाउंट चेक कर सकते है इसके लिए आपके बैंक में आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए. (Miss call for SBI Bank – 09223766666).


2. आपको बता दे प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना के तहत मिलने वाले पैसे DBT के माध्यम से दी गए है.और PFMS पोर्टल के माध्यम से लाभ कि जाँच कि जा सकती है.  : Click Here


The post Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020 Status Check List प्रधानमंत्री जन धन योजना appeared first on RJ Guru.