Rajasthan Librarian Recruitment 2019 for 700 Vacancy Apply Online : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड तृतीय के 700 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है. उपयुक्त पदों पर आवेदन 2 नवंबर से 1 दिसंबर 2019 तक भरे जाएंगे. और इन पदों के लिए संभावित एग्जाम डेट फरवरी या मार्च 2020 रहेगी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड तृतीय के 700 पदों पर भर्ती का विज्ञापन 21 मई 2018 को जारी किया था. लेकिन इसमें एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण को शामिल किए जाने के कारण इस भर्ती का विज्ञापन अब वापस से जारी किया गया है. अब इस भर्ती में अति पिछड़ा वर्ग को 5% आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण दिया गया है. जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिया था उन्हें वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन वह चाहे तो अपने आवेदन में सुधार कर सकते हैं.


Rajasthan Librarian Recruitment 2019 for 700 Vacancy Apply Online


RSMSSB Librarian Answer Key 29 Dec 2019 Download उत्तर कुंजी


Download Admit Card : Click Here


जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन नहीं किया था. वे इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं. उपयुक्त पदों के लिए आवेदक के पास 12वीं कक्षा पास और पुस्तकालय विज्ञान में डिप्लोमा डिग्री होनी चाहिए. आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें.


Application Fee


  • Gen./ EWS/ OBC(Creamy Layer) : ₹450

  • OBC (Non-Creamy Layer) : ₹350

  • SC/ St reserved category : ₹250.

जिन अभ्यर्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है वे परीक्षा शुल्क का भुगतान ₹250 जमा करवा सकते हैं.


Educational Qualification


  • Rajasthan librarian grade 3rd Bharti के पद हेतु आवेदक 12वीं कक्षा पास होना चाहिए.

  • आवेदक के पास पुस्तकालय विज्ञान में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए.

यदि आवेदक अपेक्षित शैक्षणिक अहर्ता वाले ऐसे पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हुआ है. वह भी आवेदन कर सकता है. लेकिन परीक्षा से पहले उसे अपनी योग्यता पूरी करनी होगी.


वेतनमान (Pay Scale)


पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड द्वितीय के पद हेतु पे मैट्रिक्स लेवल 10 निर्धारित है परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रमिक राज्य सरकार के आदेशानुसार दे होगा.


Age Limit


आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी गई है. जिसके लिए आप नीचे दिया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें.


ऑनलाइन आवेदन में संशोधन


Rajasthan Librarian Recruitment 2019 नए आवेदक अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन दिनांक 2 दिसंबर से दिनांक 8 दिसंबर तक संशोधन शुल्क ₹300 ऑनलाइन जमा करवाकर कर सकते हैं. पुराने आवेदक उपरोक्त श्रेणियों में संशोधन दिनांक 9 दिसंबर से दिनांक 15 दिसंबर तक निशुल्क कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के समान ही होगी. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में आवेदन किया जा चुका है उन्हें वापस ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. तथा उन्हें पूर्व आवेदन के समय पात्रता शर्तों की पालना पूरी करने के आधार पर पात्र माना जाएगा. मतलब यदि कोई अभ्यर्थी पूर्व में आवेदन करते समय आयु सीमा के अनुसार पात्र था. लेकिन संशोधित विज्ञापन के अनुसार पुणे आवेदन प्राप्त करने के समय आयु सीमा पार कर चुका है, तो भी उसे पुराने आवेदन के आधार पर पात्र माना जाएगा.


Exam date & Syllabus


लाइब्रेरियन भर्ती थर्ड ग्रेड का एग्जाम फरवरी और मार्च 2020 में संभावित है. इसके प्रवेश पत्र एग्जाम से एक सप्ताह पूर्व ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. भर्ती से संबंधित प्रत्येक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें.











Subject


Number

Rajasthan Gk & Rajasthan Geography



100


Library and information science and basic knowledge of computer

200


Time : 3 Hours

Total : 300 No.


पुस्तकालय अध्यक्ष थर्ड ग्रेड भर्ती में प्रश्न पत्र 300 नंबर का होता है जिसके लिए 3 घंटे का समय आपको दिया जाएगा. आवेदक को परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.











Start Librarian Online form


02 November 2019

Last Date Online Application form


Download Admit Card


01 December 2019

Click Here

Exam Date

Official Notification


Coming Soon


Download Here


Official Website

rsmssb.rajasthan.gov.in


Official Website : rsmssb.rajasthan.gov.in


RSMSSB Librarian Third Grade unofficial answer key download : Download Here


RSMSSB Librarian Third Grade Question Paper Download : Download Here


Rajasthan Police Constable Recruitment 2019 for 5000 Vacancy


The post Rajasthan Librarian Recruitment 2019 for 700 Vacancy Apply Online appeared first on RJ Guru.